Pls send all the answer at same time as it is from same chapter only

उत्तर :- 

(क) पाठ के अनुसार सालिम अली एक सच्चे पक्षी-प्रेमी थे । उन्होंने अपने जीवन को पक्षियों की तलाश और हिफाजत के लिए समर्पित कर दिया था । उनके अनुसार पक्षियों को प्रकृति के नजरिए से देखना चाहिए । बचपन की एक घटना ने उनके दिल पर बड़ा आघात किया और उन्हें एक पक्षी प्रेमी बना दिया । और सालिम अली ने भी अपना पूरा जीवन पक्षियों को ही समर्पित कर दिया । 

(ख) बचपन में सालिम अली के हाथों एक गौरैया मारी गई । और इसी घटना ने उनका पूरा जीवन ही बदल दिया । वे सारी जिंदगी पक्षियों की खोज करते रहे और उनके सुरक्षा का प्रबंध करते रहे । उनका यह विश्वास काभी भी अडिग नहीं हुआ और वे भी नैसर्गिक जिंदगी का प्रतिरूप बन गए । 

(ग) पाठ में सालिम अली को बर्ड वॉचर कहा गया है , क्योंकि उनका पूरा जीवन ही पक्षियों के बीच गुजरा और वे पूरी तरह से उनके लिए समर्पित थे । उनकी नजरों में ऐसा जादू था जो प्रकृति को ही अपने प्रभाव में बाँध लेता था । पक्षियों के प्रति यह प्रेम और समर्पण के कारण ही उन्हें इस नाम से बुलाया गया । 

(घ) पर्यावरण को बचाने के लिए हमें पर्यावरण के विभिन्न तत्वों की रक्षा करनी होगी । प्रकृति के साथ खिलवाड़ नहीं करना होगा और प्रकृति की सुरक्षा भी करनी होगी । इस प्रकृति के घेरे में इंसानों के साथ पेड़-पौधे , पशु-पक्षी सभी आते हैं , और हमें इन सब के प्रति समर्पित होना होगा , इनकी रक्षा करनी होगी । तभी हम अपने पर्यावरण को बचा सकते हैं । और यह किसी एक के बस की बात नहीं है , सभी को यह योगदान देना होगा । 
 

  • 0
What are you looking for?